इरफान खान के अनमोल वचन

दोस्तो आज Bollywood के मशहूर अभिनेता श्री इरफान खान का  मुंबई के कोकिलावेन हॉस्पिटल में निधन हो गया वो दो साल से केंसर से पीडित थे उन्होने अपने अभिनेय से bollywood से hollywood में अपनी अलग पहचान कायम की है वे सरल और सहज व्यक्तित्व के धनी थे मै भगवान से दुआ करता हूँ उनकी दिवंगत आत्मा को शांति मिले और उनके परिवार को इस कठिन समय का सामना करने की शक्ति मिले

  आज मैं आप लोगो के सामने खान सहाब के कुछ विचार प्रस्तुत कराउँगा
                इरफान खान के प्रेरक कथन



1. यदि रिशतो में विशवास और मोबाइल में नेट्वर्क ना हो तो दुनिया उनके साथ अक्सर गेम खेलने लग जाती है

2. अगर पैसा भगवान नही है तो कोई नही पर मुशकिल समय आने पर पैसा भगवान से कम भी नही है

3. सिर्फ इंसान ही गलत नही होते कई बार समय भी गलत होता है

4. अपने बच्चो का दोस्त बनकर उन्हे एक सही रास्ते की ओर ले जाना बेहद कठिन है

5. बच्चो की उम्र बढने के साथ साथ पिता- पुत्र के बीच संबन्धो में भी बदलाब आता है और उस समय ऐसा लगता की इन रिशतो के बदलाब की गति को कम करने की कोई दवाई होती

6. जब आदमी जितना बडा होता जाता है उसके छुपने  के लिए जगाह कम पढने लगती है

7. अक्सर गलतीयाँ हमारे रिश्तो की जैसे होती है उन्हे करना नही पडता वे स्वयं हो जाती है

8. शुरूआत में यह सोचता था क्या मेरा चेहरा फ़िल्मो के लिए मैच खाता है या नही उस समय में फिल्मे जरुर देखता था क्योकी मुझे यह जानना था क्या मेरे जैसा फ़िल्मो में कोई और भी है

9.बॉलीवुड में हमारा सामना केवल भारतीयो से होता जबकि hollwood में हमारी पहचान वैश्विक स्तर पर होती है

10. गरीबी में जीवन व्यतीत करना एक कला के जैसा है क्योकी उससे हमे जीवन जीने का हूनर मिलता है

11. अभिनेय की लाइन एक ऐसी लाइन है जिसमे आप कुछ नही कह सकते की कल तुम्हारे साथ क्या होना यहाँ पर तुम्हारा कर्रियर तुम्हारे हुनर पर निर्भर करता है की तुम इसमे कहाँ तक जाओगे

12. मेरा व्यवहार शर्मीला है और मुझे ऐसा ही बना रहना है क्योकी ऐसा रहकर मुझे अपने विचार वया करना अच्छा लगता है

13. मैं ये भ्रम नही पैदा करना चहाता की मेरा व्यक्तित्व कितना महान है मैं खुद से इस तरह की कोई उम्मीद नही रखता

14  अगर जिन्द्गी में कुछ करना चहाते हो तो तो पहले अपनी कमियो और बुराईयों का स्वागत करना सीखो

15. जिस समाज में किसी की प्रतिभा और हुनर को संमान मिले वह एक बहतरीन समाज है


आशा करता हूँ आपको इरफान जी  के विचार जरुर पसंद आएँगे आप हमे बताइए आपको उनके विचार कैसे लगे अगर आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप Nagarajeetnagar@gmail.com पर मेल कर सकते हैं अगर आपके पास भी कोई लेख हैं तो आप हमे मेल करें हम उसे आपके नाम के साथ नया सवेरा पे पब्लिश करेंगे



Comments

Post a Comment

Thanks for your kind feedback.